Schedule power off and on in android


Schedule-power-on-and-off-in-android-smartphone



schedule power on and off android में सबसे अच्छी सुविधा है जिसे हम अपने smartphone में उपयोग कर सकते हैं।
इस article में आप देखेंगे कि schedule power on and off kya hai , schedule power on and turn off kaise kar skate hai और schedule power on and off ka features kya hai .
schedule power on and turn off करने से हम अपने smartphone में एक निश्चित समय पर अपने smartphone को set कर सकते हैं । जिससे आपका smartphone automatically turn off हो जाता है। और अपने आप turn on हो जाता है। जिस समय पर आप ने smartphone turn on करने के लिए set किया था।

Also see our post on:-


Android में schedule power on and off kya hai 


Schedule power on /off default रूप से सभी android devices में उपलब्ध है। यह फीचर मूल रूप से android smartphone की setting को में उपलब्ध है। आपको अपने Android smartphone की setting में जाना होगा और वहां आपको schedule on/off का option दिख रहा होगा।

Schedule power on and off में आपको एक निश्चित time set कर देना होता है जिस से आपका smartphone उस निश्चित समय पर बंद हो जाता है। इसके इलावा आप एक time और set करते है जिससे आपका smartphone automatically set किए time on हो जाता है । इससे ही हम schedule power on/off कहते हैं ।

Also see our old post





Schedule power on/off के uses और features


Schedule power के उपयोग और विशेषताएं नीचे दी गई हैं, आप उन्हें देख सकते हैं


  1. Schedule power on and off एक बहुत ही अच्छा feature है ।क्योंकि यदि आप अपने smartphone को बंद करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आप अपने smartphone को विशेष समय पर बंद हो जाए । तो आप इस feature का उपयोग कर सकते है। इससे आपको बार बार power on button नहीं दबाना पड़ेगा । आपका smartphone निशचित समय पर बंद हो जायगा । और automatically एक समय पर on हो जाएगा। जिस समय पर आप ने उसे set किया है

  2. यदि आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और आपकी बैटरी बहुत तेजी से निकलती है, तो आप शेड्यूल पावर को बंद कर सकते हैं और चालू करें। इसके कारण आपका स्मार्टफोन बहुत तेज हो जाएगा।

  3. यदि आप उन लोगों में से हैं जो रात में अपना smartphone बंद कर देते हैं तो आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप 10:00 बजे सोते हैं .. तो आप 10 बजे बंद होने का समय निर्धारित कर सकते हैं। और यदि आप 6 बजे उठते हैं तो आप 6 बजे चालू करने का समय निर्धारित कर सकते हैं और आपका smartphone स्वचालित रूप से 6 बजे चालू हो जाएगा।

  4. अगर आपने अपने smartphone को चार्जिंग पर सेट किया है तो आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, आपको एक समय निर्धारित करना होगा यदि आप स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज होने में 1 घंटे का समय लेते हैं तो आप पावर बंद कर सकते हैं और 1 घंटे के फुल स्टॉप पर अगर आप सोच रहे हैं कि आपकी बैटरी चार्ज नहीं होगी, तो आप गलत हैं कि स्मार्टफोन बंद होने के बाद आपकी बैटरी चार्ज हो जाएगी।.


Schedule power on and off in android smartphone

Android smartphone में schedule power on और off करने के लिए नीचे दिए गए steps को देख सकते


Step 1.

What-is-schedule-power-on-/-off
अपने smartphone की setting में जाएं।.


Step 2.इसके बाद अपने smartphone की settings के battery options पर जाएं

Uses-and-features-of-schedule-power-on-and-off

Step 3.
वहाँ आप schedule power on and off विकल्प देखेंगे यदि आप यह नहीं देखते हैं तो ऊपर की ओर 3 dots पर क्लिक करें।

   

How-to-schedule-power-on-and-off-in-android

Step 4.
इसके बाद पावर on time पर क्लिक करे । क्लिक करने के बाद आपको उस समय को चुनना होगा जिस समय आपका smartphone चालू होगा।
How-to-set-a-timer-for-your-phone-to-turn-off
Step 5. Schedule power on पर क्लिक करने के बाद power off पर क्लिक करें फिर आपको उस समय का चयन करना होगा जिस पर आपका smartphone बंद हो जाएगा

how-to-set-your-phone-to-turn-off-at-a-certain-time
अब आपने अपना schedule power on/off कर दिया है और वहां पर आपको ऑप्शन भी दिखाई देगा, जिस पर शेड्यूल पॉवर ऑन और ऑफ को दोहराया जाएगा। आप हर दिन या किसी विशेष दिन जैसे कि सोमवार मंगलवार आदि का चयन कर सकते हैं।


Note:-

ध्यान दें कि कुछ पुराने smartphone जो Android OS के पुराने version पर चल रहे हैं, उनमें यह सुविधा नहीं है यदि आपके smartphone में यह सुविधा नहीं है तो आप Play Store से app download कर सकते हैं जहाँ से आप अपने smartphone में पावर schedule कर सकते हैं


Also see this



Best apps to schedule power on and off

Schedule power on and off के लिए सबसे अच्छा apps नीचे दिया गया है

1.power schedule 2.phone schedule 3.schedule phone


See this



Conclusion

आशा है कि यह blog आपको schedule power on and off के बारे में जरूरी जानकारी देने में सक्षम है।

क्या आप android smartphone के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो comment box में comment जरूर करना ।

साथ में इसे social media में जरूर share करना।





No comments:

Post a Comment