Domain name kya hota hai

 Domain name kya hota hai

What-is-domain-name-in-website

Domain name का अर्थ है आपकी वेबसाइट या blog का पता। इसके उदाहरण के लिए: -अब टेलीफोन की तरह आपको कॉल करने के लिए व्यक्ति के टेलीफोन नंबर याद रखना होगा। और टेलीफोन नंबर का पता है  वह व्यक्ति जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। इंटरनेट में उस वेबसाइट या ब्लॉग का पता भी होता है, जिस पर हम जाना चाहते हैं।


Search engine और कंप्यूटर website के स्थान का पता लगाने के लिए IP address नामक एक पते का उपयोग करते हैं जिसमें सर्वर या कंप्यूटर हैं। IP का अर्थ internet protocol पता है।


 खोज इंजन और कंप्यूटर वेबसाइट को खोजने के लिए इन पते का उपयोग करते हैं। लेकिन यह याद रखना बहुत मुश्किल है क्योंकि ये पते संख्याओं में दिए गए हैं। और वेबसाइट के प्रत्येक नंबर को याद रखना बहुत मुश्किल है।

 उदाहरण के लिए: Wikipedia ka IP address होगा

 104.46.367. यह याद रखना बहुत मुश्किल है।

 Domain name क्यों बनाए गए

इसलिए, इन IP पतों को याद रखने से बचने के लिए domain name बनाए गए थे। कुछ नाम इन IP address का टेक्स्ट वर्जन थे। यह वेबसाइट को याद रखना आसान बनाता है। 'www.wikipedia.org "आईपी एड्रेस के बजाय याद रखना और लिखना आसान है।  104.46.367 की तरह। हम हमेशा वेबसाइट के नाम और अपने domain extension क्यों देखते हैं।
 
 उदाहरण के लिए:-
 "Www.wikipedia.org" में।  यहाँ विकिपीडिया डोमेन नाम है और बिंदु के बाद एक डोमेन एक्सटेंशन है।

 Domain extension kya hai

Domain extension वहाँ दिए गए शब्द वेबसाइट name.for उदाहरण के अंत है: -
 www.Google.com यहाँ Google एक डोमेन नाम है और .Com एक डोमेन एक्सटेंशन है। अब आप जान चुके हैं कि डोमेन एक्सटेंशन क्या है
 वेबसाइट में कई डोमेन एक्सटेंशन जैसे .Com.org.net .Edu.etc हैं।

Domain name kaise karidai

बहुत सारी वेबसाइट हैं, जिनसे आप वेबसाइट के लिए domain name खरीद सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपने पहले वेबसाइटों में डोमेन नाम की उपलब्धता की जांच की है, फिर आपने अपनी वेबसाइट के लिए एक्सटेंशन के साथ वांछित डोमेन नाम खरीदा है। डोमेन नाम  हमें उपलब्ध नहीं है तो आप अन्य डोमेन नाम एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment