Best top 8 QR code generator app for Android

 

"QR code generator app for Android", आज इस article में मैं आपको सबसे अच्छा QR code generator app के बारे में बताऊंगा, कि android में एक QR code को कैसे create करें, android में एक QR code कैसे बनाएं और QR code कैसे generate करें। इस सब के बारे में जानने के लिए हमारा लेख अंत तक देखें।.

Best-top-10-qr-code-generator-app-for-android

आज हमारे दैनिक जीवन में Qr code का उपयोग किया जाता है। जब हम किसी दुकान या बाजार में जाते हैं। हम हमेशा एक QR code देखते हैं। आपको इसमें details को जानने के लिए केवल QR code को scan करना होगा।

हम सभी जानते हैं कि ऐसी स्थिति आ जाती है, जहां हमें लोगों या किसी व्यक्ति को एक important जानकारी भेजनी होती है। फिर हम एक QR code का उपयोग कर सकते हैं। QR code सबसे अच्छा है क्योंकि कोई भी इसे qr code scanner के बिना नहीं पढ़ सकता है।

इस तरह आप अपना नंबर, text, email address या password और URL दूसरे लोगों को भेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए हमें एक QR code बनाना होगा।

QR code बनाना बहुत आसान है। हर कोई mobile devices का उपयोग करता है, इसलिए यह लेख मैं आपको बताऊंगा कि mobile device में QR code कैसे बनाया जाए।


See this 
Recover deleted messages on Instagram

Best top 8 QR code generator app for Android

एक QR code बनाने के लिए। आपको एक app या web application की आवश्यकता है। अगर आप Google या Play Store में search करते हैं। आपको बहुत सारे apps दिखाई देगे। अपने लिए एक QR code बनाने के लिए सही application का चयन करें। मैंने 8 android apps की एक सूची बनाई है जो आपको qr code बनाने में मदद करेंगे। QR code generate करने के लिए इन 8 apps की विशेषताएं और उपयोग नीचे दिए गए हैं। मुझे उम्मीद है कि यह QR code generator apps आपके लिए उपयोगी होगा।


1. QR code generator by ykart

Qr-code-generator-app

QR code generator app QR code बनाने के लिए बहुत अच्छा है। मैंने भी इसका इस्तेमाल किया है और यह app बहुत ही कमाल का है। यदि आप QR code बनाना चाहते हैं तो मेरा सुझाव है कि आपको इसका उपयोग करना चाहिए। Play Store में इस app की rating 4.1 है। Play Store में कुल download 1 million है। इस app का size लगभग 5 MB है।


इस app में आप आसानी से text, URL, email, phone number, contact, geolocation और SMS का qr code बना सकते हैं। और आप इसे अन्य लोगों को जाने बिना आसानी से लोगों को भेज सकते हैं।


इस application का उपयोग करने के लिए steps का पालन करें: -

* App खोलें

* उस प्रकार को चुनें जिसमें आप QR code बनाना चाहते हैं

* उस size का चयन करें जिसमें आप QR code को represent करना चाहते हैं

* Qr code generator करने के लिए generate बटन पर क्लिक करें

अब आपका QR code generate हो गया है.

2.QR Code Generator - QR Creator & QR Code Maker:

How-to-make-a-qr-code-free

दूसरी application qr code generator है – qr code maker और QR code generator। यह बहुत अच्छा app है। यह एक में सभी प्रदान करता है। इस app में एक QR code स्कैनर और generator है। अगर आप QR बनाना चाहते हैं या QR code scan करना चाहते हैं तो आप इस app का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस QR code generator app से आप आसानी से website link, text, Wi-Fi, business cards, SMS और socail media accounts आदि के लिए qr code generate कर सकते हैं।

Play Store में इस app की rating 4.8 है जो बहुत अच्छी है। इस app का आकार 13 MB है। जो कि उपरोक्त app से अधिक है। लेकिन इसमें एक में सभी विशेषताएं हैं। अब विषय पर आते हैं कि मुफ्त में QR code बनाने के लिए इस app का उपयोग कैसे करें। आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

*वह सामग्री प्रकार चुनें, जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं (वेबसाइट लिंक, संपर्क नंबर या ईमेल पता आदि)  * content box में content टाइप करें   * Create बटन पर click करें   * Design बनाने के लिए QR code को customise करें  आपका QR Code generate होगा है। 

3. Qr code generator & scanner

How-to-generate-a-qr-code

जो app तीसरे स्थान पर है वह Aviral द्वारा QR code generator और scanner है। play Store में इस app की कुल rating 4.4 है। इस app का size 2.8 mb है। जो बहुत कम है। यह ऐप बहुत ही सरल और उपयोग में आसान है। इस ऐप में आपको एक क्यूआर कोड स्कैनर, जनरेटर और एक बार कोड जनरेटर मिलता है।

इस app का उपयोग करके आप आसानी से QR code profile QR Code, Business Profile, Contact, Message, Mail, Website, Company Profile, Free Text आदि बना सकते हैं। यह बस इतना है कि इस application का उपयोग करने का तरीका बताने के लिए कुछ भी नहीं है

4.qr code generator : QR code scanner

How-to-make-a-qr-code-for-free

App जो android के लिए Best 8 top QR code generator app की मेरी सूची में 4 स्थान पर है। इस app में हमें एक qr code reader भी मिलता है। Play Store में इस app की rating 4.4 है।  इस app का download size 8.3 MB है।  जो अच्छा है ।

इस App में आप email address, contact, free text आदि qr code बना सकते हैं। हमें tourch समर्थन भी मिलता है। जिसमें हम रात में QR code scan कर सकते हैं। हम अपने मोबाइल में images से QR code या barcode भी scan कर सकते हैं|

5.Qr code generator |QR Code scanner

How-to-create-a-qr-code-in-android

QR code generator | QR code scanner एक बहुत अच्छा app है। जैसा कि ऊपर दिखाई देने वाले सभी app में ads होते हैं। लेकिन इस app में ads नहीं हैं। इसका मतलब है कि आप बहुत आराम से QR code बना सकते हैं। इस app में inbuilt QR code scanner भी है।

Play Store में इस app की कुल rating 4.6 है।  इस app का size 13 MB है।  जो बहुत अच्छा है।  आप qr code बनाने के लिए steps देख सकते हैं।

* apps खोलें और उस प्रकार का चयन करें जिसमें आप QR code बनाना चाहते हैं। जैसे (email address, contact या website link)
* आपके द्वारा चुनी गई content को input करें
* उस pattern या रंग का चयन करें जिसमें आप एक QR code बनाना चाहते हैं।
* QR code generate करने के लिए generate बटन पर क्लिक करें। आपका qr code generate होगा।


6. QR code reader & generator

Best-qr-code-generator-app-for-android

छठा app QR code reader और generator है। यह एक अच्छा app है और उपयोग करने में बहुत आसान है। इसकी कुल rating 4.5 है। और इस app का size लगभग 5.3 है।

  QR code reader की विशेषताएं: -

• QR code Scan करें, जल्दी से सभी QR code पढ़ें।

• bar code scanner। 

• custom qr code बनाएँ। 

• साझा करने के लिए संपर्क qr codeबनाएँ। 

• कम रोशनी वाले वातावरण के लिए समर्थित tourch 

 • चित्रों के भीतर code को पहचानें। 

• स्कैन / उत्पन्न इतिहास का समर्थन किया। 

• त्वरित स्कैन के लिए त्वरित settings का समर्थन करें। 

7. QR code maker generator

Qr-code-generator-for-free

यह app सातवें स्थान पर है। इस app की कुल rating 5.0 है। जो कि बहुत अच्छा है तो अन्य क्षुधा। इस app की मुख्य विशेषताएं यह है कि इसका आकार लगभग 1 MB है।

इस App में QR code generate करना है। आपको steps का पालन करना होगा: -
• QR code maker app खोलें • कोई भी text, number या website URL type करें। • generate बटन पर tap करें • code generated। अब आप साझा और save कर सकते हैं।


8. Advance QR code generator 

Qr-code-generator-app-dowload

अंतिम और एकमात्र app जो QR code generate करने के लिए बचा है, वह advance QR code generator है। Play में इस app की कुल rating 4.5 है। इस ऐप में आप qr code को text, contact number, email address और website link कर सकते हैं। इस app का उपयोग अन्य app की तरह है।

Also see this 
How does twitter generate revenue: twitter earn money

Conclusion

इस लेख में मैंने आपको Android के लिए Best top 8 QR code generator app के बारे में बताया है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह पसंद आया होगा। यदि कोई छूट गया है तो comments box में comment करें। इसे सभी social media में share भी करें।.

1 comment: