Twitter paise kiase kamata hai : twitter generate revenue

How-does-twitter-generates-revenue

इससे पहले कि हम जानते हैं कि "twitter revenue कैसे generate करता है"। हमें twitter के बारे में पता होना चाहिए। twitter एक अमेरिकी microblogging social networking कंपनी है जिस पर उपयोगकर्ता पोस्ट करते हैं और जुड़वा के रूप में जाने वाले संदेशों के साथ बातचीत करते हैं।

Twitter की स्थापना 21 मार्च 2006 को Jack Dorsey ,noach glass,biz stone and evam William द्वारा की गई थी। Twitter हमें 140 अक्षरों में tweet लिखने की अनुमति देता है। Audio और video की सीमा मूल रूप से 140 सेकंड है।

अब हमारे मुख्य विषय पर आता है "twitter कैसे revenue generate करता है"। जैसा कि मैं और आप जानना चाहते हैं कि "twitter revenue कैसे कमाता है" क्योंकि twitter के सक्रिय उपयोगकर्ता लगभग 152 मिलियन लोग हैं।

इसलिए, मैंने यह लेख "यह जानने में मदद करने के लिए बनाया है कि" twitter paise kaise kamata है "। यदि आप जानना चाहते हैं कि twitter revenue kaise kamata है', twitter कैसे पैसा कमाता है और "twitter को अपना revenue कहां से मिलता है"। हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

Also see the article on:-

slow charging problem in Android

Twitter revenue kaise generate करता है

 "Twitter revenue kaise generate करता है" से पहले हमें उस revenue का पता होना चाहिए जो Twitter generate करता है। 2019 में twitter ने 152 सक्रिय users के साथ लगभग 3.46 billion अमेरिकी डॉलर उत्पन्न किए। Twitter दो स्रोतों से revenue कमाता है। ये स्रोत हैं

 1. विज्ञापन (ads)

2. डेटा लाइसेंस (data licence)


How-does-twitter-earn-revenue


लगभग 85% Twitter विज्ञापन से revenue कमाते हैं। और बाकी Twitter paise data licence से generate होता है जो लगभग 15% है।


Also see this article:-

schedule Power on and off in Android

1. Twitter विज्ञापन द्वारा revenue कैसे earn करता है

Twitter विज्ञापनों से लगभग 85% की कमाई करता है। यह राशि बहुत बड़ी है। लेकिन विज्ञापन करते समय Twitter के लिए बहुत बड़ी समस्याएं हैं। Twitter ने users को परेशान न करते हुए विज्ञापन किया है। उदाहरण के लिए अन्य socail network (YouTube, Facebook और Instagram) की तरह। वे सीधे विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं जैसे मैं और आप इसे पसंद नहीं करते हैं। आप देखेंगे कि twitter में आपको YouTube या Facebook जैसे विज्ञापन दिखाई नहीं देंगे। अब मैं सोच रहा हूं कि "twitter paise kaise kamata है"। ये तरीके नीचे दिए गए हैं: -

  • अन्य लोगों के twitter account को बढ़ावा देना: - जब आप Twitter app या twitter website खोलते हैं। आप हमेशा देखेंगे कि twitter आपको सुझाव देता है कि आपको किसका अनुसरण करना है जैसा कि आप नीचे दी गई छवि में कर सकते हैं। यह भी एक तरह का विज्ञापन है। ये लोग या बड़ी कंपनियां अपनी marketing रणनीति बनाने के लिए twitter को पैसा देती हैं। इस तरह, twitter paise kamata hai'।

  • Tweets को बढ़ावा देना: :- आप Twitter के homepage को खोलने या trending में दूसरों के tweet देखेंगे। ये tweet उन लोगों के हैं, जिन्हें आप ने follow नहीं किया। यह भी एक तरह से "twitter earn करता है"

  • उत्पाद या सेवाएं: -:- हम कंपनियों और वीडियो के tweet भी देखेंगे। twitter पर वीडियो उस पर क्लिक किए बिना स्वचालित रूप से खेलता है। यह भी एक प्रकार का विज्ञापन है। कंपनियां अपने विज्ञापनों को दूसरों को दिखाने के लिए twitter को भुगतान करती हैं।


  • Trending :-मैंने और आपने हमेशा twitter trends को सुना है। यह भी एक तरीका है जिससे twitter revenue कमाता है। twitter trends में कुछ tweet करता है। और उनमें से कुछ बड़ी कंपनियों से हैं।

2.कैसे Twitter data licence द्वारा revenue generate करता है

लगभग 15% twitter data licence से अपना revenue generate करता है। data licence क्या है? Twitter वास्तव में कंपनियों को अपना सार्वजनिक data बेचता है। इस data से कंपनियां अपने उत्पादों की प्रवृत्ति का विश्लेषण करती हैं या कौन से उत्पाद बाजार में trends कर रहे हैं। इस data का उपयोग करके कंपनियां अपने विज्ञापन का अनुकूलन करती हैं। Twitter भी इससे बहुत पैसा कमाती है। लेकिन twitter की आय का मुख्य स्रोत विज्ञापन द्वारा है। जानिए आपको पता है "twitter पैसा कैसे कमाता है"


Conclusion

इस article में मैंने आपको बताया है कि "twitter कैसे पैसा कमाता है", "twitter कैसे revenue generate करता है", twitter कैसे revenue कमाता है और twitter को अपना revenue कहां से मिलता है। अगर इस blog में कुछ भी missing है तो कृपया comments box में comments करें।

No comments:

Post a Comment