12 Reason for slow charging issue in android



Slow-charging-probelm-in-android

Slow charging problem in Android हर किसी को बहुत परेशान करती है। जब आप अपना फोन चार्ज करने पर set करते हैं तो उसे चार्ज होने में बहुत समय लगता है। मेरा device धीरे-धीरे चार्ज होना भी मेरे लिए बड़ी समस्या है। यह अन्य smartphone उपयोगकर्ताओं के लिए भी एक बड़ी समस्या है। जब आप अपना smartphone नया खरीदते हैं। आपका smartphone बहुत तेजी से चार्ज हो जाता है, लेकिन जब smartphone पुराना हो जाता है तो उसमें mobile battery की slow charging होती है। Android में slow charging problem को solve करने के लिए मैंने यह article लिखा है। इस लेख में आप देखेंगे 12 reasons why device change slowly , android में slow charging problem को कैसे ठीक करें। android में slow charging को रोकने का तरीका जानने के लिए और phone charging को slowly हमारे blog को आखिर तक पूरा देखने के लिए क्यों करें।

Android में slow charging problem के 12 कारण

  1. आप एक खराब device charging cable का उपयोग कर रहे हैं
  2. Power source कमजोर है
  3.  सस्ता या खराब quality का adapter
  4. Smartphone बहुत पुराना है
  5.  आप खुद smartphone के दुश्मन हैं
  6.  खराब quality वाली battery
  7.  Smartphone में background apps चल रहे हैं
  8.  USB Port में धूल के कण हैं
  9.  Change करते समय फोन का उपयोग करना
  10.  Device charging cable क्षतिग्रस्त है
  11.  USB port क्षतिग्रस्त है या काम नहीं कर रहा है
  12. wirless charging

1.आप एक खराब charging cable का उपयोग कर रहे हैं

Device-charging-slowly-in-android

Charging cable आपके फोन को धीरे-धीरे चार्ज करने के लिए भी जिम्मेदार है। अगर आप सस्ती charging cable का उपयोग कर रहे हैं तो आप smartphone में slow charging की problem को नहीं रोक सकते। सस्ती quality का charging cable खरीदें इसका मतलब है कि चार्जिंग केबल की चौड़ाई पतली है। जब इसकी चौड़ाई पतली होती है तो इसके अंदर copper का तार भी पतला होता है। इसलिए, यह आपके smartphone में बड़ी मात्रा में करंट नहीं ले जा सकता है। इसलिए आपका change slowly होता है। एंड्रॉइड पर तेजी से चार्ज करने के लिए आपको मोटी चार्जिंग केबल का उपयोग करना होगा या बाजार से अच्छी गुणवत्ता वाले केबल खरीदने होंगे। जैसा कि आप जानते हैं कि उस केबल की कीमत बहुत कम है और यह हमारे लिए बहुत अच्छा है।

2.Power source कमजोर है

Why-my-device-charging-slowly

power source वीक का मतलब है कि आप अपने स्मार्टफोन को बहुत कम करंट में चार्ज कर रहे हैं। कुछ लोग अपने स्मार्टफोन को लैपटॉप और पीसी से चार्ज करते हैं। जब ऐसा होता है कि लैपटॉप और पीसी द्वारा प्राप्त की जाने वाली धारा बहुत कम है। अपने स्मार्टफोन और अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए धीरे-धीरे चार्ज करें। अपने charging को तेज़ बनाने के लिए मेरा सुझाव है कि आपको अपने smartphone को change करने के लिए कभी भी लैपटॉप या पीसी का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसे चार्ज करने में बहुत लंबा समय लगेगा।

See this How do chrome extensions makes money


3.सस्ता या खराब quality adaptor

How-to-fix-slow-charging-probelm

सस्ते और खराब quality वाले adaptor भी धीमी गति से चार्ज होने वाली समस्याएं हैं। mobile battery की slow charging से बचने के लिए आपको एक अच्छी quality के adaptor का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको हमेशा अपने smartphone के साथ मिलने वाले charge का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह के आरोपों से मैंने बहुत अच्छी गुणवत्ता बनाई। लेकिन अगर आप charger को नुकसान पहुंचाते हैं या ठीक से नहीं पाते हैं। आपको बाजार से अच्छी कंपनी ई और गुणवत्ता का एक adaptor खरीदना होगा। यह जांचने के लिए कि आपका एडेप्टर बैटरी को कुशल शक्ति प्रदान कर रहा है। Android में slow charging problem को solve करने और android में ampere app का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए आप कुछ steps देख सकते हैं।
  • Play Store पर जाएं
  • Ampere app खोजें
  •  अपने smartphone में Ampere app download करें
  •  Ampere app खोलें
  •  अपने smartphone में अपना charger लगाया
  • Ampere app आपको वर्तमान स्तर का charger दिखाएगा।
Ampere app आपके स्मार्टफोन के लिए जरूरी करंट की जानकारी भी देता है। यदि वर्तमान स्तर आवश्यक वर्तमान स्तर को उड़ा रहा है। तब आपका एडॉप्टर ठीक से काम नहीं कर रहा है। आपको बाजार से एक नया एडाप्टर खरीदना होगा जो कुशल वर्तमान की आपूर्ति करता है।.


4. Old smartphone
Slow-charging-of-mobile-battery

यदि आप एक पुराने smartphone के मालिक हैं तो मोबाइल battery की slow charging होगी। android में slow charging को रोकने के लिए। आपको पहले यह जानना होगा कि आपका फोन बहुत पुराना है या नहीं। यदि आप पुराने android फोन का उपयोग कर रहे हैं तो battery की कार्यक्षमता कम हो जाएगी। स्मार्टफोन के पुराने या एक्सपायरी होने के कारण बैटरी को चार्ज होने में बहुत लंबा समय लगता है। इससे बचने के लिए आपको एक नया स्मार्टफोन खरीदना होगा जो आपके बजट में फिट हो।

आप खुद smartphone के दुश्मन हैं

यही कारण है कि मैंने इस वाक्य का उपयोग किया "आप स्वयं अपने स्मार्टफोन के दुश्मन हैं"। यह इसलिए है क्योंकि जब आप अपने स्मार्टफोन में pubg या call of duty, जैसे गेम खेलते हैं। तब आपके फोन की battery बहुत तेजी से खत्म हो जाती है। इसके कारण आपका स्मार्टफोन धीरे-धीरे फोन change करने लगता है। या ऐसा तब भी होता है जब आप बहुत समय सोशल मीडिया ऐप जैसे Facebook या Instagram आदि पर बिताते हैं। slow charging की problem को solve करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन का औसत बैटरी स्तर बनाए रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन को चार्ज होने में कम समय लगेगा।

6.ख़राब quality battery

 खराब quality की बैटरियां फोन charging की problem के लिए भी जिम्मेदार हैं। सबसे पहले आपको अपने smartphone की battery अच्छी या बुरी लगनी है। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी सस्ती quality से ली जाती है, तो कभी-कभी धीमी गति से मोबाइल की बैटरी चार्ज होने लगेगी। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज होने में बहुत समय लगता है और यह ठीक से काम नहीं करती है। Android में slow charging problem को ठीक करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपनी बैटरी को बदलना होगा।
लेकिन आजकल के, सभी smartphone non removable वाली बैटरी के साथ आते हैं। बैटरी को बदलने के लिए आपको मोबाइल रिपेयरिंग की दुकानों या कंपनी को राशि देनी होगी। अगर आपका स्मार्टफोन गारंटी अवधि में है तो लागत शून्य हो सकती है। अगर ऐसा नहीं है तो बैटरी को बदलने में बहुत खर्च होता है।

7.Smartphone में background apps चल रहे हैं

 आपके smartphone में चल रहे smartphone apps भी slow charging problem के कारण हैं। यह जानने के लिए कि आपके background apps मोबाइल बैटरी को कैसे discharge करते हैं। उदाहरण के लिए जब कोई जीमेल पर ईमेल करता है तो जीमेल नोटिफिकेशन दिखाता है। जिसके कारण जीमेल आपकी बैटरी की खपत करता है। जो आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज करने में लंबा समय लेता है। Android पर तेजी से चार्ज करने के लिए आपको रनिंग बैकग्राउंड में ऐप्स को बंद करना होगा। यह एंड्रॉइड पर आपके चार्जिंग को तेज करने की कुंजी है।

8.USB port में धूल

how-to-stop-slow-charging-probelm

हमारे दैनिक जीवन में हम अपने स्मार्टफोन का सबसे अधिक उपयोग करते हैं। जब भी हम यात्रा कर रहे होते हैं तो हर बार हम अपने स्मार्टफोन को अपनी जेब में रखते हैं। कुछ धूल कण या कचरा हमारे USB port में प्रवेश करता है।
धूल के कण और कचरा USB port की सतह पर एक परत बनाते हैं। जब हमने इसमें अपना चार्जर लगाया। USB पोर्ट के साथ ठीक से संबंध बनाने में असमर्थ USB केबल। क्योंकि धूल के कण और कचरा USB पोर्ट की सतह पर एक insulator के रूप में कार्य करते हैं। जो स्मार्टफोन के चार्जर से करंट सप्लाई की मात्रा को कम करता है। जिसके कारण फोन चार्जिंग की समस्या धीरे-धीरे होने लगती है।

Android में slow charging problem को ठीक करने के लिए। आपको एक उज्ज्वल कमरे में या सूरज की रोशनी में जाना होगा। आप यूएसबी पोर्ट में धूल के कणों या कचरे का पता लगाने के लिए magnifine glass का भी उपयोग कर सकते हैं। फिर आपको यूएसबी पोर्ट से धूल के कणों को निकालना होगा। ऐसा करने के लिए मैं आपको सुझाव देता हूं कि आपको प्लास्टिक toothpick का उपयोग करना चाहिए। USB port को साफ करें। आपको लकड़ी के toothpick का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके फोन के यूएसबी पोर्ट में फंस सकता है और यूएसबी पोर्ट को नुकसान पहुंचाता है। आपको अपने यूएसबी पोर्ट को नुकसान पहुंचाए या नष्ट किए बिना इसे बहुत ठीक से करना होगा।

9.चार्ज करते समय फोन का उपयोग करना

How-to-solve-slow-charging-probelm

मोबाइल battery की slow charging का सबसे बड़ा कारण charging के समय smartphone का उपयोग करना है। आप यह ऊर्जा की मात्रा क्यों कर रहे हैं। बैटरी चार्ज करने के लिए आवश्यक है जो आपके द्वारा काम करने वाले फोन द्वारा उपयोग किया जाता है। जब बैटरी को आपूर्ति की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा घट जाती है। इसलिए, बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में बहुत समय लगता है। धीमी चार्जिंग समस्या को रोकने के लिए स्मार्टफोन है जिसे आपको चार्ज करते समय कभी भी स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन बहुत तेजी से चार्ज होगा।
यह आपके फ़ोन की बैटरी को अच्छा सोचने के लिए भी बनाता है। पहला यह कि चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन हीट हो जाता है। आपके स्मार्टफोन की हीटिंग बहुत खराब है। और दूसरा यह कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से चार्ज होगी।

10.Charging cable damage है

Phone-charging-slowly

धीरे-धीरे फोन charging की एक और समस्या यह है कि आपके स्मार्टफोन की charging cable को नुकसान होता है। क्या Charging cable damage है विद्युत प्रवाह कुशलता से पास नहीं हो सकता है। कभी-कभी वर्तमान में बैटरी को आपूर्ति नहीं की जाती है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि charging cable के ऊपर की छवि में एक कट है। जो आपके स्मार्टफोन के लिए अच्छा नहीं होगा।

Slow charging problem को हल करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आपको एक नईcharging cable का उपयोग करना चाहिए। जब आप एक नया डिवाइस चार्जिंग केबल का उपयोग करते हैं तो आपका स्मार्टफोन तेजी से चार्ज करेगा।

11.USB port damage है या काम नहीं कर रहा है

How-to-make-charging-faster-in-android

धीरे-धीरे फोन की समस्या को चार्ज करने का दोष यह है कि USB port damage है या काम नहीं कर रहा है। यदि यूएसबी पोर्ट क्षतिग्रस्त है या काम नहीं कर रहा है तो आपका स्मार्टफोन ठीक से चार्ज नहीं करेगा। Android में तेजी से चार्ज करने के लिए आपको अपने यूएसबी पोर्ट की मरम्मत करनी होगी या उसे बदलना होगा। आप बस इसे अपने नजदीकी फोन रिपेयरिंग शॉप से कर सकते हैं। यह बहुत महंगा नहीं होगा। यदि आपका स्मार्टफोन गारंटी अवधि है, तो आप यह भी जान सकते हैं कि कीमत शून्य होगी। यदि आप फोन धीरे-धीरे चार्ज कर रहे हैं तो आपको अपने यूएसबी पोर्ट की जांच करनी चाहिए। अपने यूएसबी पोर्ट को ठीक से जांचें कि यह क्षतिग्रस्त नहीं है या नहीं। यदि यह क्षति है तो इसे बदलें या मरम्मत करें। प्रतिस्थापन और मरम्मत के बाद आपकी slow charging problem solve हो जाएगी और यह भी। अगर आपका स्मार्टफोन चार्ज नहीं हो रहा है तो यह भी काम करेगा।

12.. Wireless charging

Wireless charging भविष्य में वायदा शुल्क वसूलेगी, इसके लिए एक शानदार फीचर है। लेकिन आज हमारे पास वह तकनीक नहीं है जो हमारे जीवन को बहुत सुंदर बना देती है। अगर आप वायरलेस चार्जिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो चार्ज करने के लिए बहुत लंबा समय।
अधिकतम लोग केबल का उपयोग करके तार चार्जिंग का उपयोग करते हैं। लेकिन अगर आपके पास वायरलेस चार्जिंग है और आप अपने स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जिंग से चार्ज करते हैं। तब आपके स्मार्टफोन को चार्ज होने में बहुत लंबा समय लगेगा। इसलिए, मेरा सुझाव है कि आपको वायरलेस चार्जिंग का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि चार्ज करने में बहुत समय लगता है। लेकिन टाइप सी चार्जिंग केबल के इस्तेमाल से यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाता है।

conclusion

आशा है कि आपको यह blog slow charging problem के reason और solutions के बारे में जरूरी जानकारी दे सका । अब आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा की android में slow charging problem करता है। अगर यह आपके लिए उपयोगी है तो इस article को social media में जरूर share करें ताकि यह‌ दूसरों की भी सहायता कर सकते।

No comments:

Post a Comment